“लोकसभा चुनाव के बाद: बसों की लोकेशन जैसे ट्रेनों में, तैयार हैं ऐप, आचार संहिता हटने का इंतजार”

लोकसभा चुनाव के बाद, परिवहन निगम ने ट्रेनों की तर्ज पर बसों की लाइव लोकेशन की सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। इसके लिए, निगम मुख्यालय में कमांड सेंटर स्थापित किया गया है और ऐप भी तैयार कर लिया गया है। लेकिन आचार संहिता (लोकसभा चुनाव न्यूज) की लागू होने से इस सुविधा का प्रारंभ नहीं हो पा रहा है। अनुसार, इस सुविधा का शुरू होना जून में अनुमानित है।

ऐप की लॉन्चिंग का इंतजार

बसों की लोकेशन की लाइव सुविधा के साथ एक ऐप का भी तैयार होना चाहिए, जिससे यात्री बसों की स्थिति को देख सकें। यह आशा की जा रही है कि जब आचार संहिता हट जाएगी, तब तक ऐप भी तैयार हो जाएगा।

बसों में सुरक्षा का प्रयास

निगम ने पैनिक बटन के साथ ही बसों में परिवहन निगम लाइव लोकेशन के लिए ट्रैकिंग डिवाइस भी लगवा रखा है। इसके अलावा, ट्रॉयल पूरा हो चुका है और परिवहन निगम मुख्यालय में कमांड सेंटर का उद्घाटन भी हो चुका है।

यात्री सुविधाएं और बेहतरी

निगम अब यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही सुरक्षा उनकी प्राथमिकता बनाई जा रही है। सुविधाओं और सुरक्षा के संबंध में उनके प्रयासों से सवारियों की संख्या भी बढ़ेगी।

ऑनलाइन टिकटिंग और भुगतान

बसों में ऑनलाइन और यूपीआई से भुगतान की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। अधिकारियों के मुताबिक लाइव ट्रैकिंग की सुविधा आने के बाद इसमें और तेजी होगी। यूपीआई से भुगतान की सुविधा सितंबर 2023 में शुरू हुई थी और इसमें भुगतान की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसके अलावा, 4000 बसों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी है।

इस बीच, परिवहन निगम अद्यतन सुविधाओं की बिल्डिंग और सुधार कर रहा है, ताकि यात्रियों को सुविधाएं समय पर मिल सकें और उनकी यात्रा सुरक्षित और आसान हो।

Leave a Comment