झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 से 30 लाख लोगों को मिलेगा लाभ, जाने क्या है पूरी जानकारी » PM Yojana Adda

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana: झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 के माध्यम से झारखंड के किसानों को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इससे लगभग 30 लाख किसानों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत 29 अक्टूबर 2018 झारखंड की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा किया गया था। झारखंड के खास करके किसानों को इस योजना के माध्यम से सहायता देने के लिए ही शुरुआत की गई है। इसी चीज को और भी डिटेल से इस आर्टिकल के अंदर हम डिस्कस करने वाले ताकि इस योजना के तहत जितनी भी जानकारी हो आप तक सही से पहुंच सके।

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से झारखंड के 22 जिलों मेंसे 226 ब्लॉकों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषणा किया गया है। और इसी वजह से इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से सहायता किया जाता है। इस योजना को लेकर झारखंड सरकार के द्वारा ₹49 करोड़ किसानों के लिए सहायता किया गया है। जिसके माध्यम से लगभग एक लाख से ज्यादा किसानों को आर्थिक रूप से Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से सहायता किया गया है।

सहायता किया जाएगा। यानी कि झारखंड के देवघर जिले में लगभग 1,67,098 किसानों जो लाभ दिया गया है। इस योजना के माध्यम से झारखंड के पट्टे किसानों को जो सुख और प्राकृतिक आपदा से परेशान है उनको ₹3500 की सहायता की जाती है। Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana को और भी डिटेल से संबंधित जैसे की झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, इस योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी योग्यताएं क्या है, आप आवेदन किस प्रकार से कर सकते हो, इस योजना से संबंधित अपडेट्स आदि चीजों को विस्तार इस आर्टिकल के अंदर नो डिस्कस करने वाले हैं ताकि आप इसके लिए आवेदन करके आप लाभ उठा सके।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024

झारखंड की सरकार यानी हेमंत सोरेन के द्वारा अक्टूबर 2018 में इस योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से 30 लाख किसानों को मदद करने के लिए बनाया गया है जो किसान प्राकृतिक आपदा यानी कि सूखे जैसे समस्याओं से ग्रसित है उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इसको बनाया गया है। Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से 2022 के अनुसार झारखंड के 22 जिलों में से 226 ब्लॉकों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषणा किया गया है।

और इसी वजह से इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से सहायता किया जाता है। इस योजना को लेकर झारखंड सरकार के द्वारा ₹49 करोड़ किसानों के लिए सहायता किया गया है। जिसके माध्यम से लगभग एक लाख से ज्यादा किसानों को आर्थिक रूप से Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से सहायता किया गया है।सहायता किया जाएगा। यानी कि झारखंड के देवघर जिले में लगभग 1,67,098 किसानों जो लाभ दिया गया है। इस योजना के माध्यम से झारखंड के पट्टे किसानों को जो सुख और प्राकृतिक आपदा से परेशान है उनको ₹3500 की सहायता की जाती हैं।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana- Overview

आर्टिकल का नामMukhyamantri Sukhad Rahat Yojana
योजना का नामझारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना
शुरू की गई झारखंड सरकार द्वारा
कब शुरू की गई29 अक्टूबर 2018
संबन्धित विभागझारखण्ड के कृषि विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना का उद्देश्यसूखा से पीड़ित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर राहत पहुंचाना
लाभराज्य के सूखा से पीड़ित किसान नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://msry.jharkhand.gov.in

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana- Latest update

यह साल की शुरुआत में ही यानी मार्च के आसपास एक इंटरव्यू के दौरान विधानसभा में विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा के सवाल के जवाब में कृषि मंत्री बादल ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत राज्य के किसानों को राहत का भुगतान तीन माह के भीतर कर दिया जाएगा। विधायक मुंडा ने सुखाड़ पर सवाल उठाया था, जिसमें विभाग ने बताया कि साल 2022 में 22 जिलों के 226 प्रखंडों में सुखाड़ घोषित किया गया था।

सुखाड़ प्रभावित सभी प्रखंडों में मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना का क्रियान्वयन किया गया है, जबकि शेष 38 प्रखंडों में झारखंड राज्य फसल राहत योजना का क्रियान्वयन किया गया है। कृषि मंत्री ने सदन में बताया कि मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत 33,63,201 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अब तक 13.66 लाख लोगों को 478 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। मंत्री ने बताया कि 5.57 लाख किसानों का सत्यापन पूरा हो चुका है, जबकि 4.90 लाख किसानों का सत्यापन वेजफेड के माध्यम से किया जा रहा है। जिन किसानों का सत्यापन हो चुका है, उन्हें तीन माह के भीतर भुगतान कर दिया जाएगा।

ukhad Rahat Yojana के उद्देश्य

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं, जो कि कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं:

  1. झारखंड राज्य के हर किसान परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करना जिनकी फसलें सूखे से प्रभावित हुई हैं।
  2. राज्य सरकार उन किसानों को 3,500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जिनकी फसलें सूखे के कारण नष्ट हो गई हैं।
  3. राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से लगभग 30 लाख किसानों को लाभ प्रदान करेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे आत्मनिर्भर बनेंगे।

यह योजना झारखंड राज्य के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे वे अपनी आजीविका को सुधार सकते हैं और सूखे के प्रभाव से उबर सकते हैं।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 के पात्रता मानदंड

झारखण्ड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की योग्यताएं नीचे दिए गई है कुछ इस प्रकार से जो कि आवेदन की प्रक्रिया में आपके पास होना अनिवार्य है:

  • दोस्तों इस योजना का लाभ लेने के लिए झारखंड का निवासी होना अनिवार्य है।
  • यह योजना खास करके किसानों के लिए ही लॉन्च किया गया है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि आपकी उम्र 18 साल है तो इस योजना के लिए आप सक्षम हो।
  • जो किसान उन बीमा योजनाएं का लाभ ले रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आपके परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स न देता हो तभी इस योजना का लाभ आपको मिलेगा।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 के आवश्यक की दस्तावेज

दोस्तों यदि किसी योजना का लाभ लेना चाहते हो तो नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • किसान आईडी कार्ड
  • जमीन के कागज (खसरा, खैतौनी)
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि का होना अनिवार्य है यदि आप आवेदन करते हो।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 की लाभार्थी

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने राज्य के 22 जिलों के 226 ब्लॉकों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया है। इसका मतलब है कि इन क्षेत्रों के सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको झारखंड राज्य की मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://msry.jharkhand.gov.in/) पर जाना होगा।
  • होमपेज पर आने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें और हरे रंग के “Register” विकल्प पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद, एक CSC पोर्टल खुलेगा। इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी CSC सेंटर पर जाना होगा।
  • आवेदन करते समय जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखें।
  • CSC केंद्र पर आवेदन पूरा होने के बाद, आपको एक रसीद प्राप्त होगी। इस रसीद को भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 की स्थिति कैसे जांचें

यदि आप झारखंड राज्य के उन ब्लॉकों और ग्राम पंचायतों के निवासी हैं, जिन्हें सूखाग्रस्त घोषित किया गया है, तो आप मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की आवेदन स्थिति को आसानी से जांच सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले झारखंड फसल राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://jrfry.jharkhand.gov.in/) पर जाएं।
  • इसके वेबसाइट के मेनू बार से “किसान लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज पर, पहले बॉक्स में फसल मौसम का चयन करें। दूसरे बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें। तीसरे बॉक्स में अपना पासवर्ड दर्ज करें। चौथे बॉक्स में कैप्चा दर्ज करें और “लॉगिन” पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के बाद, आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा, जहां से आप आसानी से अपनी आवेदन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

खरीफ 2023 फसल के लिए राज्य सरकार ने 158 प्रखंडों को सूखा घोषित किया था, जिसके लिए प्रत्येक किसान को 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 2023 में, झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत कोई आवेदन नहीं लिया गया था। इसके बजाय, किसानों को झारखंड फसल राहत योजना के लिए आवेदन करने का अवसर दिया गया। जो किसान फसल राहत योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं और जिनका क्षेत्र सूखा प्रभावित है, उन्हें झारखंड फसल राहत योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना का लाभ मिलेगा।

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 के माध्यम से झारखंड के किसानों को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना की शुरुआत 29 अक्टूबर 2018 झारखंड की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा किया गया था।
  • Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana माध्यम से झारखंड सरकार के द्वारा बताया गया है कि 30 लाख किसने की मदद की जाएगी।
  • 2022 के अनुसार Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से झारखंड के 22 जिलों मेंसे 226 ब्लॉकों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषणा किया गया है।
  • इस योजना को लेकर झारखंड सरकार के द्वारा ₹49 करोड़ किसानों के लिए सहायता किया गया है। जिसके माध्यम से लगभग एक लाख से ज्यादा किसानों को आर्थिक रूप से Sukhad Rahat Yojana के माध्यम से सहायता किया गया है।
  • झारखंड के देवघर जिले में लगभग 1,67,098 किसानों जो लाभ दिया गया है। इस योजना के माध्यम से झारखंड के पट्टे किसानों को जो सुख और प्राकृतिक आपदा से परेशान है उनको ₹3500 की सहायता की जाती है।
  • सुखाड़ प्रभावित सभी प्रखंडों में मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना का क्रियान्वयन किया गया है, जबकि शेष 38 प्रखंडों में झारखंड राज्य फसल राहत योजना का क्रियान्वयन किया गया है।
  • कृषि मंत्री ने सदन में बताया कि मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के तहत 33,63,201 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
  • अब तक 13.66 लाख लोगों को 478 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है।
  • मंत्री ने बताया कि 5.57 लाख किसानों का सत्यापन पूरा हो चुका है, जबकि 4.90 लाख किसानों का सत्यापन वेजफेड के माध्यम से किया जा रहा है।
  • जिन किसानों की उम्र 18 साल है और प्राकृतिक आपदा से परेशान है तो इस योजना के तहत उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जाएगा।

Conclusion

दोस्तों यदि इस आर्टिकल के शॉर्ट फॉर्म में देखें यानी इस आर्टिकल के अंदर हमने आपके साथ Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के बारे में डिटेल से जानकारी देने की कोशिश किया है। जैसे की झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, इस योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी योग्यताएं क्या है, आप आवेदन किस प्रकार से कर सकते हो, इस योजना से संबंधित अपडेट्स आदि चीजों को विस्तार से इस आर्टिकल में हमने समझाया है ताकि इस योजना से संबंधित सही जानकारी आप तक पहुंच सके। ऐसा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको इनफॉर्मेटिव लगा होगा। आप चाहो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment